औपचारिक बन कर रह गई सड़क सुरक्षा समिति की बैठक, पुराने मुद्दों का अभ तक नही हुआ कोई ठोस निराकरण

74
0
WhatsApp Image 2024-06-10 at 8.55.35 AM
WhatsApp Image 2024-09-07 at 9.08.43 AM
Listen to this article

रतलाम 25 मार्च 2023/ सांसद श्री गुमान सिंह डामोर की अध्यक्षता में शनिवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में लेबर से जावरा मार्ग पर ब्लैक स्पॉट के संबंध में चर्चा हुई। इसके अलावा शहर में पार्किंग स्थापना, स्पीड ब्रेकर निर्माण तथा रीजेंसी वेकेशन योजना के तहत होने वाले निर्माण कार्यों पर चर्चा की गई, आवश्यक निर्देश दिए गए। बैठक में विधायक श्री चैतन्य काश्यप, विधायक श्री दिलीप मकवाना, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती लाला बाई, कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी, पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े, सांसद प्रतिनिधि श्री नंदन जैन, श्री प्रदीप चौधरी, श्री राजेंद्र पाटीदार, श्री विक्रमसिंह लुनेरा, श्री आशीष धाकड़, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती साधना जायसवाल, जिला परिवहन अधिकारी श्री दीपक माझी, डीएसपी ट्रैफिकआदि उपस्थित थे।

बैठक में विधायक श्री दिलीप मकवाना ने धोसवास में बाजेड़ा की ओर जाने वाले टू लेन रोड की ओर स्पीड ब्रेकर का निर्माण करने का संकेत बोर्ड लगाने के निर्देश दिए ताकि कोई दुर्घटना नहीं हो। विधायक ने वहां क्रॉसिंग व्यवस्थित बनाने के निर्देश दिए। इसी प्रकार सांसद प्रतिनिधि श्री नंदन जैन ने आलोट-जावरा मार्ग के संबंध में ध्यान आकर्षित करते हुए बताया कि वहां निर्दिष्ट स्थान पर संकेतक नहीं होने से परेशानी आ रही है।

WhatsApp Image 2024-06-10 at 8.55.35 AM
WhatsApp Image 2024-09-07 at 9.08.43 AM

विधायक श्री चैतन्य काश्यप ने मंडी सचिव श्री मुनिया को सैलाना बस स्टैंड स्थित सब्जी मंडी में विभिन्न व्यवस्थाओं हेतु निर्देशित किया निकट भविष्य में मंडी अन्यत्र सुविधाजनक स्थान पर शिफ्ट की जाएगी, इसलिए मंडी में कोई बड़ा निर्माण कार्य अब नहीं होगा। कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा एमपीआरडीसी के अधिकारी को निर्देशित किया गया कि सातरुंडा में शुरू किए गए समस्त कार्यों को अतिशीघ्र पूर्ण कर लिया जाए। पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी ने नेशनल हाईवे तथा एमपीआरडीसी के अधिकारियों को निर्देशित किया कि सड़कों पर जहां भी ब्लैक स्पॉट हो, उनका सर्वेक्षण और सूचीबद्ध करते हुए निराकरण का कार्य किया जाए।

बैठक में हाउसिंग बोर्ड द्वारा रीजेंसी वेकेशन योजना के तहत किए जाने वाले कार्यों की समीक्षा की गई। बताया गया कि गोल्ड पार्क ऑडिटोरियम, 300 बेड नवीन जिला चिकित्सालय भवन तथा ऑफीसर्स कॉलोनी का निर्माण किया जाना है जिसके लिए कार्रवाई की जा रही है। सांसद द्वारा निर्देशित किया गया कि कार्य शीघ्र प्रारंभ किए जाएं।

रतलाम 28 दिसम्बर 2022 को जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हुआ था यह निर्णय जिस पर जमीनी स्तर पर अभी तक नही हुआ कोई काम। आज जब पूरा रतलाम शहर सब्जीमंडी बनने की कगार पर है पिछली बैठक में हुए इस निर्णय से आम जनता ने कुछ राहत की सास ली थीं पर नही हुआ उनकी समस्या का कोई स्थाई निराकरण।

सब्जी मंडी के परिप्रेक्ष्य में कलेक्टर ने माणक चौक सब्जी मंडी को मल्टी फ्लोर बनाने तथा पार्किंग के निर्देश दिए थे। इसी प्रकार सब्जी विक्रय के संबंध में बताया गया था कि पूर्व में शहर में चयनित पांच सब्जी विक्रय स्थानों पर सब्जी विक्रेताओं को स्थान उपलब्ध कराए जाएंगे। वर्तमान में शहर के मध्य स्थित तीन स्थानों पर शेड उपलब्ध कराने के निर्देश कलेक्टर ने दिए थे। अगर ऐसा हो जाता तो शहर की आदि यातायात व्यवस्था सुधर जाती व उसके साथ शहर की सुंदरता में भी चार चांद लग जाते पर ऐसा हुआ नही और पूरा बाजार आज भी सब्जीमंडी बना हुआ है।

इसके पूर्व वरिष्ठ पत्रकार शरद जी जोशी ने बैठक में सड़क पर बड़ी तादाद में धूम रहे और आतंक फैला रहे आवारा कुतो के मुद्दे को सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में उठाया था और आवारा कुत्तों द्वारा काटे जाने पर सरकारी अस्पतालो में इंजेक्शन उपलब्ध नही होना भी दर्शाया था पर उस पर अमल तो दूर की बात है अगली बैठक में उन्हें ही दर किनार कर दिया गया।

Ratlam Express
WhatsApp Image 2024-06-10 at 8.55.35 AM
WhatsApp Image 2024-09-07 at 9.08.43 AM