शहर में पहली बार निकली बाबा महाकाल की शाही सवारी ने रतलाम की पावन धरा को शिवमय कर दिया

1526
0
WhatsApp Image 2024-06-10 at 8.55.35 AM
WhatsApp Image 2024-09-07 at 9.08.43 AM
Listen to this article

पालकी में सवार बाबा महाकाल के दर्शन व पालकी को छुने के लिए हर कोई आतुर था। सोमवार सुबह 8 बजे सिविक सेंटर स्थित श्री काशी विश्वनाथ महादेव मंदिर से जैसे ही बाबा महाकाल की शाही सवारी निकली तो हर-हर महादेव, जय महाकाल के उद्घोष से पूरा माहौल शिव की भक्ति में तल्लीन हो गया। ढोल-ताशे, बैंड बाजे एवं डीजे की धुन पर बाबा महाकाल के भजनों में श्रद्धालू भोले की भक्ति में झूम उठे।

रतलाम जिला पंचायत पूर्व अध्यक्ष प्रकाश प्रभु राठौड़ परिवार द्वारा सनातन धर्म की अलख जगाने और देश, प्रदेश व शहर में खुशहाली की कामना को लेकर शहरवासियों को सावन एवं अधिक मास के प्रत्येक सोमवार उज्जैन महाकाल तीर्थ की नि:शुल्क यात्रा कराई गई। सावन के अंतिम सोमवार को उज्जैन महाकाल तीर्थ यात्रा पर रवाना होने से पहले शहर में पहली बार बाबा महाकाल की शाही सवारी प्रकाश प्रभु राठौड़ परिवार द्वारा शाही ठाट-बाट से निकाली गई। उज्जैन के बाबा महाकाल की शाही सवारी की तरह रतलाम में निकली शाही सवारी एवं बाबा महाकाल के दर्शन के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं का हुजूम रतलाम की सडक़ों पर उमड़ा। हर कोई इस ऐतिहासिक पल को अपने मोबाइल में कैद करने को आतुर था। उज्जैन से आई श्रंगारित पालकी में बाबा महाकाल को विराजमान किया गया। 

WhatsApp Image 2024-06-10 at 8.55.35 AM
WhatsApp Image 2024-09-07 at 9.08.43 AM

धाम से निकली बाबा श्री मोजी शंकर महादेव की शाही सवारी,उज्जैन की भस्म रमैया रही आकर्षण का केंद्र : भाजयुमो जिला अध्यक्ष विप्लव जैन के नेतृत्व में सावन के आखरी सोमवार को श्री मोजी शंकर महादेव की शाही सवारी धूमधाम से निकाली गई। सवारी में उज्जैन से पधारे भस्म रमैया भक्त मंडल सहित दिल्ली, जबलपुर, और मथुरा के कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति से लोगो को शिवमय किया। शाही सवारी में भक्तो का हुजूम मौजूद रहा।

सावन के आखरी सोमवार को जहा पुरे देश में शिव भक्ति का माहौल था वही रतलाम के माणक चौक क्षेत्र अंतर्गत साहू बावड़ी के समीप स्थित श्री मोजी शंकर महादेव मंदिर से भव्य महाकाल शाही सवारी का आयोजन किया गया। शाही सवारी जिस रास्ते से गुजरी वहा भक्तो द्वारा मंच लगाकर सवारी का फूलो से जगह जगह जोरदार स्वागत किया गया। शाही सवारी में दिल्ली ,मथुरा और जबलपुर के कलाकारो ने अपनी विशेष प्रस्तुति भी दी। वही सवारी में उज्जैन पधारे  भस्म रमैया भक्त मंडल आकर्षण का केंद्र रहा। श्री मोजी शंकर महादेव भक्त मंडल ने बताया कि समापन के पश्चात महाआरती और महाप्रसादी का आयोजन किया गया।

श्री गढ़ कैलाश की साही सवारी का विधायक चेतन्य काश्यप ने किया स्वागत : श्रावण मास के अंतिम सोमवार पर नगर में श्री गढ़ कैलाश मंदिर से भव्य शाही सवारी निकाली गई। विधायक चेतन्य काश्यप ने त्रिपोलिया गेट पर सवारी का स्वागत करते हुए भगवान के दर्शन वंदन कर आशीर्वाद लिया। श्री काश्यप ने भगत पूरी चौराहा पर महाकाल ग्रुप के तत्वावधान में बिल्वपत्र के पौधों का वितरण भी किया। इससे पूर्व ग्रुप सदस्यों ने उनका स्वागत-अभिनंदन किया। श्री काश्यप माणकचौक, साहू बावड़ी स्थित श्री मौजी शंकर महादेव मंदिर से विप्लव जैन मित्र मंडल द्वारा निकाली गई श्री महाकाल की शाही सवारी मे भी शामिल हुए और भगवान के दर्शन वंदन कर आशीर्वाद लिया।

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने शाही सवारी में आरती तथा पूजन किया सोमवार को श्री गढ़ कैलाश मंदिर से भगवान शंकर की शाही सवारी निकाली गई जिसमें सम्मिलित होकर कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा भोलेनाथ का पूजन अर्चन एवं आरती की गई।

Ratlam Express
WhatsApp Image 2024-06-10 at 8.55.35 AM
WhatsApp Image 2024-09-07 at 9.08.43 AM