शिक्षा के व्यवसायीकरण का जीता जागता उदाहरण : श्री चैतन्य टेक्नो स्कूल (एलिट ग्लोबल स्कूल, माउंट लिट्रा जी स्कूल)

181
0
WhatsApp Image 2024-06-10 at 8.55.35 AM
WhatsApp Image 2024-09-07 at 9.08.43 AM
Listen to this article

पूर्व में हुई कार्यवाही पर एक नजर : कलेक्टर श्री सूर्यवंशी के निर्देश एलाइड ग्लोबल स्कूल ( श्री चेतन्य टेक्नो स्कूल ) विद्यार्थियों से ली गई फीस की अधिक राशि वापस करेगा

28 जून 2023 को कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देश पर जिला शिक्षा विभाग द्वारा अधिक फीस वसूलने वाले स्कूलों के विरुद्ध कार्रवाई की जा रही है। इस क्रम में डेलनपुर स्थित एलाइड ग्लोबल स्कूल को जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा निर्देश जारी किया गया है कि वर्ष सत्र 2023-24 में नियम विरुद्ध छात्र-छात्राओं से ली गई अधिक फीस पर तत्काल रोक लगाई जाए, साथ ही प्राप्त कर ली गई अधिक फीस की राशि तत्काल वापस करके पालन प्रतिवेदन जिला शिक्षा विभाग कार्यालय को प्रस्तुत करें। जिला शिक्षा अधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार उक्त संस्था द्वारा सत्र 2023-24 में फीस वृद्धि के संबंध में प्राप्त शिकायत की जांच हेतु गठित जांच समिति से प्रतिवेदन प्राप्त हुआ है जिसमें बताया गया है कि संस्था द्वारा वर्तमान सत्र में ली गई फीस में मध्यप्रदेश निजी विद्यालय नियम 2020 के प्रावधानों का पालन नहीं करते हुए 10 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि की गई है।

WhatsApp Image 2024-06-10 at 8.55.35 AM
WhatsApp Image 2024-09-07 at 9.08.43 AM

आदेश का असर : स्कूल ने इस आदेश की सिर्फ खाना पूर्ति करके जांच से छुटकारा पा लिया था। आज भी इस स्कूल की किताबो की बुकिंग मनमानी कीमत चुका कर स्कूल की वेबसाइट पर ऑनलाइन ही होती है और यूनिफॉर्म भी कई गुना ज्यादा कीमत चुका कर स्कूल से ही मिलती है।

वर्तमान की कार्यवाही जुलाई 2024 को कलेक्टर श्री राजेश बाथम के निर्देश पर नियम विरुद्ध कार्य करने वाले स्कूल के विरुद्ध बड़ी कार्रवाई की गई है। रविवार को राजस्व तथा शिक्षा विभाग द्वारा संयुक्त कार्रवाई करते हुए जिले के डेलनपुर स्थित श्री चैतन्य टेक्नो स्कूल द्वारा नियम विरुद्ध तथा मनमानी कीमतों पर बेची जा रही पाठ्य पुस्तके तथा ड्रेस आदि जप्त की जाकर स्कूल के विरुद्ध वैधानिक कार्रवाई की जा रही है।

शिकायत मिलने पर जांच दल श्री चैतन्य टेक्नो स्कूल पहुंचा जिसमें जिला शिक्षा अधिकारी श्री के.सी. शर्मा, तहसीलदार श्री ऋषभ ठाकुर, नायब तहसीलदार श्री उपाध्याय सम्मिलित थे। दल द्वारा  स्कूल के ग्राउंड फ्लोर के तीन कक्षों एवं प्रथम तल के एक कक्ष में स्कूल ड्रेसेस तथा पाठ्य पुस्तकों का भंडारण पाया गया जिसमें 304 पैकेट में स्कूल ड्रेस, बेल्ट, टाई, मोजे, 295 पैकेट स्वेटर, कक्षा पहली से दसवीं तक की 366 बंडल पुस्तके तथा 9 पुस्तक पैकेट, तीन कॉपी के बंडल पाए गए। समस्त सामग्री  सील करके जिला शिक्षा अधिकारी के सुपुर्द की गई है।

आपको बता दे कि कोरोना काल के पहले इस स्कूल का नाम Mount litera Zee School था फिर पैसे बचाने के लिए Zee की फ्रेंचाइजी हटा दी गई और इसका नाम Elite Global school हुआ जो अब Shri Chetanya Techno School के नाम से जाना जाता है। अब तो आप समझ ही गए होंगे की ये तीनों नाम एक ही स्कूल के है। तीन साल में तीन बार स्कूल की व्यवस्था के बदलने से पलको को काफी परेशानी हुई और अब पूर्व में सूचना देने के बाद जिन बच्चों ने स्कूल छोड़ दिया है उनको TC देने में आना कानी की जारही है और उनके द्वारा एडमिशन के समय जमा किया गया CAUTION MONEY भी वापिस नहीं किया जा रहा हे।

कलेक्टर श्री बाथम ने कहा कि नियम विरुद्ध कार्य करने वाले स्कूलों के विरुद्ध कार्रवाई जारी रहेगी। स्कूलों को चेतावनी दी गई है कि वे नियम विरुद्ध जाकर पाठ्य पुस्तकें, गणवेश आदि विक्रय का कार्य नहीं करें अन्यथा सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Ratlam Express
WhatsApp Image 2024-06-10 at 8.55.35 AM
WhatsApp Image 2024-09-07 at 9.08.43 AM